पीेएम मोदी आज मंडला में करेंगे आदिवासी विकास पंचवर्षीय योजना का एेलान

मध्य प्रदेश। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को जबलपुर होकर मंडला जाएंगे। इसके बाद रामनगर में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के कार्यक्रम में शामिल होंगे। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए देश की 2.44 लाख पंचायतों को सीधे संबोधित करेंगे। साथ ही, आदिवासियों को आदिवासी विकास पंचवर्षीय योजना की सौगात भी दे सकते हैं। इस मद्दे पर प्रदेश के आठ पिछड़े जिलों के कलेक्टरों से विकास की योजनाओं पर चर्चा करेंगे।
पीएम मोदी विशेष विमान से जबलपुर के डुमना एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे। यहां से वे हेलीकॉप्टर से सीधे मंडला जिले के रामनगर ग्राम पंचायत रवाना होंगे। कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शिरकत करेंगे। प्रधानमंत्री मंडला में आदिवासी विकास पंचवर्षीय योजना का एलान करेंगे। इस योजना के तहत आने वाले 5 सालों में प्रदेश को आदिवासियों के विकास के लिए केंद्र की तरफ से 2 लाख करोड़ रुपए मिलेंगे। प्रधानमंत्री की घोषणा के बाद राज्य सरकार इसका प्लान बनाकर केंद्र सरकार को भेजेगी। मंडला के मनेरी औद्योगिक क्षेत्र में 120 करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले इंडियन ऑइल कार्पोरेशन के एलपीजी बॉटलिंग प्लांट का भी भूमि पूजन करेंगे।

सरपंचों का सम्मान करेंगे
2 सरपंचों को भी सम्मानित करेंगे। इसमें मंडला जिले के लिंगामल ग्राम पंचायत को धुआं मुक्त पंचायत और शहडोल की पखरिया ग्राम पंचायत में 100% टीकाकरण कराया है। मोदी दोपहर बाद जबलपुर लौटैंगे और एयरपोर्ट पर तय स्थान पर राज्य के आठ जिलों की कलेक्टरों की बैठक लेंगे। आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि ये प्रदेश के वही आठ जिले हैं, जिन्हें नीति आयोग ने पिछड़ा बताया है। इनमें विदिशा, दमोह, सिंगरौली, खंडवा, गुना, छतरपुर, बड़वानी और राजगढ़ शामिल हैं। जबलपुर आईजी अनंत कुमार सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री की जबलपुर यात्रा के मद्देनजर डुमना एयरपोर्ट और आसपास के इलाके में सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए गए हैं। मोदी के आगमन से पहले एयरफोर्स के दो हेलीकॉप्टर शनिवार को डुमना एयरपोर्ट के इर्द-गिर्द उड़ान भरते नजर आए। इसी तरह आर्मी की टीमों ने एयरपोर्ट से लगे गांवों और एयरपोर्ट परिसर में चेकिंग भी की।