गोरखपुर विश्वविद्यालय के बीएससी प्रथम वर्ष का पेपर लीक, आज होने वाली परीक्षा रद्द

विवेकानन्द दुबे, गोरखपुर। दीनदयाल विश्वविद्यालय गोरखपुर के बीएससी प्रथम वर्ष का पेपर लीक हो गया जिसके कारण आज होने वाली परीक्षा रद्द कर दी गई। आज मंगलवार सुबह 8 बजे से बीएससी प्रथम वर्ष का गणित भाग एक का पेपर होना था जिसका पेपर कल लीक हो गया। जिसके कारण परीक्षा रद्द कर दी गई। सोमवार दोपहर से ही वाट्सएप पर एक पर्चा वायरल होने लगा। वायरल प्रश्नपत्र में पेपर कोड संख्या 331 का है, जो कि बीए/बीएससी भाग एक गणित विषय के प्रथम प्रश्नपत्र का कोड है।

इसके चार पन्ने (पेज संख्या 4, 5, 6, 7) परीक्षार्थियों के पास सोमवार को ही आ गए। दोपहर से देर शाम तक विश्वविद्यालय प्रशासन पर्चा आउट होने की घटना से इन्कार करता रहा, लेकिन देर रात करीब 10 बजे एक सूचना जारी कर विश्वविद्यालय ने मंगलवार को सुबह की पाली में होने वाली बीए/बीएससी भाग एक के गणित विषय की परीक्षा को निरस्त कर दिया। सूचना में परीक्षा रद करने के पीछे विश्वविद्यालय ने पर्चा आउट होने को कारण नहीं बताया है।

जिम्मेदारों का कहना है कि पर्चा आउट की सच्चाई तभी सामने आ सकती है, जब सील खोलकर असली प्रश्नपत्र का वायरल हो रहे प्रश्नपत्र से मिलान कर लिया जाए। मौके पर परीक्षा रद कर देने से मंगलवार को बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों का परेशान होना तय है। डीडीयू के परीक्षा नियंत्रक डॉ. अमरेंद्र सिंह ने बताया, ‘बीएससी फर्स्ट इयर के मैथ्स का पेपर लीक होने की सूचना मिली थी। सावधानी बरतते हुए बीएससी फर्स्ट इयर के मैथ्स का पेपर कैंसल करने का निर्णय लिया गया है। सोमवार को हुए केमिस्ट्री के पेपर के संबंध में जांच के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा और कैंसल पेपर का डेट जारी की जाएगी।’