टाटा प्रोजेक्‍ट्स ने 2 महत्‍वपूर्ण मुंबई मेट्रो पैकेजेज जीते

नई दिल्ली। टाटा प्रोजेक्‍ट्स लिमिटेड – चाइना हार्बर इंजीनियरिंग कंपनी (टीपीएल-सीएचईसी) के संयुक्‍त उपक्रम को मुंबई मेट्रो एलिवेटेड लाइन 4 के दो पैकेजेज का निर्माण करने के लिये एलओए (लेटर ऑफ अवार्ड) प्राप्‍त हुआ है। ये पैकेजेज वडाला और कसराडावली के बीच विस्‍तार के अनुकूल हैं। दोनों पैकेजेज की संयुक्‍त मूल्‍य 1,048 करोड़ रूपये है। इसके लिये ऐसे ठेकेदार की जरूरत है, जो 12.5  किलोमीटर के वायाडक्‍ट के साथ 14 एलिवेटेड स्‍टेशनों की डिजाइन एवं निर्माण कर पायें। यह परियोजना ठाणे के साथ कनेक्टिविटी को बेहतर बनायेगी।

यह परियोजना चुनौतीपूर्ण है क्‍योंकि इसमें बेहद भीड़भाड़ वाले स्‍थानों में निर्माण और साथ ही ट्रांसपोर्टेशन के लिये लॉजिस्टिक्‍स का प्रबंधन और हैवी गर्डर्स का निर्माण शामिल है। टाटा प्रोजेक्‍ट्स ने दिल्‍ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के साथ राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र में एक ऐसा ही काम पूरा किया है। टाटा प्रोजेक्‍ट्स को आवश्‍यक इंजीनियरिंग तकनीकों की जानकारी है और सुरक्षित एवं सुदृढ़ परिचालनों को सुनिश्चित करने के लिये यह श्रेणी में सर्वश्रेष्‍ठ इन-हाउस कार्यबल का इस्‍तेमाल करती है।

राजधानी लखनऊ में भी दिखी नकदी की समस्या

विवेक सिंघल, सीओओ, शहरी आधारभूत संरचना, टाटा प्रोजेक्‍ट्स लिमिटेड ने कहा, ‘‘कंपनी को 2 महत्‍वपूर्ण मुंबई मेट्रो पैकेजेज मिले हैं। मुंबई मेट्रो के जमीन के ऊपर और नीचे दोनों ही जगह बिल्डिंग का निर्माण कर मुंबई की काया पलटने में योगदान कर हमें बेहद खुशी हो रही है।’’ यह दक्षिण मुंबई में जारी अंडरग्राउंड मेट्रो कार्यों के साथ मुंबई मेट्रोपोलिटन क्षेत्र में टाटा प्रोजेक्‍ट्स लिमिटेड की मेट्रो पोर्टफोलियो को सुदृढ़ करता है। कंपनी अब देश भर में 6 मेट्रो पैकेजेज पर कार्य कर रही है।

सरकार का दावा नक़लविहीन होगी मदरसा बोर्ड की भी परीक्षाएं

टाटा प्रोजेक्ट्स के विषय में

टाटा प्रोजेक्ट्स भारत की सबसे तेजी से बढ़ती और सबसे अधिक पसंद की जाने वाली आधारभूत संरचना कंपनियों में से एक है। इसके पास बड़ी और जटिल शहरी और औद्योगिक आधारभूत संरचना परियोजनाओं के निष्पादन की विशेषज्ञता है। टाटा प्रोजेक्ट्स अपनी व्यवसाय इकाइयों- ईपीसी, संप्रेषण व वितरण, परिवहन, निर्माण एवं पर्यावरण, शहरी आधारभूत संरचना और गुणवत्तापूर्ण सेवाओं के माध्यम से परिचालन करता है। कंपनी विद्युत संयंत्रों, विद्युत संप्रेषण एवं वितरण प्रणालियों, पूर्णतया एकीकृत रेल एवं मेट्रो प्रणालियों, व्यावसायिक भवनों एवं विमानतलों, रसायन प्रसंस्करण संयंत्रों, जल एवं अपशिष्ट जल प्रबंधन समाधानों, संपूर्ण खनन एवं धातु शुद्धिकरण प्रणालियों के लिये महत्वपूर्ण समाधान प्रदान करती है।

इंजीनियरिंग उत्कृष्टता, आपूर्ति श्रृंखला विशेषज्ञता और विनिर्माण प्रबंधन इसकी प्रमुख ताकत हैं। कंपनी विश्व स्तरीय परियोजना प्रबंधन तकनीकों का उपयोग कर निर्धारित समय के भीतर परियोजना पूरी करती है और सुरक्षा तथा स्थायित्व के मानकों से समझौता नहीं करती है।