राजधानी लखनऊ में भी दिखी नकदी की समस्या

विजय त्रिपाठी, लखनऊ। देश में हुई नोटबंदी के बाद कैश की भारी किल्लत हो गई। चारों ओर हाहाकार मच गया था और महीनों स्थितियां बदलने में लग गई। विपक्षी इसे आज भी बड़ा मुद्दा मानते हैं। परंतु धीरे-धीरे स्थितियां बदली और सामान्यतः सभी अपने कार्य सुचारू रूप से करने लगे। लेकिन एक बार फिर देश में नकदी की समस्या शुरू हो गई है। कई राज्यों में एटीएम में अब भी पैसे नहीं पहुंच पा रहे हैं।

हालात का जायजा लेने के लिए यूपी की राजधानी लखनऊ में जब हमने पड़ताल की तो देखा कि राजधानी के कई पॉश इलाकों में लगे एटीएम खाली थे। हमने एटीएम से बाहर निकल रहे लोगों से पूछा तो उनका भी साफ कहना था कि अमूमन यह एटीएम खाली ही रहते हैं। उन्होंने यह भी स्पष्ट बताया कि अक्सर शनिवार और रविवार को पैसे की गंभीर समस्या होती है। इसके लिए लोगों को दर-दर भटकना भी पड़ता है।

इसके साथ ही गेट पर खड़े गार्ड का भी मानना था कि दो-चार दिन से स्थितियां ज्यादा गंभीर है पर कैमरे पर बोलते हुए गार्ड ने साफ तो नहीं बताया पर फिर भी मंगलवार जैसे वर्किंग दिन में भी मशीन में पैसे नहीं थे। इन परिस्थितियों को समझने भर के लिए काफी था। इन सबके बावजूद सरकार है कि उसके कान में जूं तक नहीं रेंग रही। जिम्मेदार लोगों ने अभी तक इसका संज्ञान भी नहीं लिया है और आम जनता अब भी परेशान घूम रही है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने तीन दिवसीय दौरे पर