चरणबद्ध तरीके से हमने सुधार किया – शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन गोपाल

लखनऊ। यूपी के चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन गोपाल ने शुक्रवार को शास्त्री भवन स्थित मीडिया सेंटर में अपने एक वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धियां पेश करने के लिए पत्रकारों से वार्ता के दौरान उन्होंने बताया कि हमारी सरकार ने कार्यभार संभालने के साथ ही एक मेडिकल सेल गठित किया। जिसमें योग्य चिकित्सकों को सदस्य बनाया गया। जिन्हें यह निर्देश था कि जो कार्य चिकित्सा शिक्षा विभाग के द्वारा हो रहा है। उसपर एक संयुक्त रिपोर्ट दें। इस पर उन्होंने जो रिपोर्ट दी उसी रोड मैप पर हमारा विभाग कार्य कर रहा है। इसके आधार पर 13 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की योजना पर कार्य चल रहा है।

पिछले साल 11 सौ सीट खाली रह गयी थी परंतु इस वर्ष ऐसा नहीं है। इस बार तो हमारी सरकार की तारीफ़ एमसीआई ने भी की है। उन्होंने कहा कि हमने ऐसी व्यवस्था की है जिससे टाटा मेमोरियल के कैंसर इंस्टिट्यूट की सभी सुविधाएं लखनऊ कैंसर इंस्टिट्यूट को मिलने लगेगी। इसपर समझौता हो गया है। इसके साथ ही प्रदेश के सभी राजकीय मेडिकल कॉलेज को कैंसर इंस्टिट्यूट से संबद्ध कर दिया जायेगा। जिससे उनके कैंसर विभाग को प्रशिक्षित डॉक्टरों की देख-रेख में इसका संचालन बेहतर ढंग से हो सकेगा।

5 अमृत फार्मेसी केजीएमयू में चालू हो चुकी है तथा 5 और नई अमृत फार्मेसी को बनारस में जल्द ही शुरू किया जायेगा। पीजीआई, लोहिया आदि अस्पतालों में हमने मरीजो की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए बेड बढ़वाने का काम किया गया है। लोहिया के दोनों हॉस्पिटलों का विलय भी जल्द पूरा हो जाएगा।

सभी योजनाओं को जेम पोर्टल से जोड़ दिया गया है। 4 राजकीय हॉस्पिटलों में सुपर हॉस्पिटली ब्लॉक की स्थापना की जायेगी। इसके साथ ही 5 अन्य शहरों में भी इनकी व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि मीडिया ने हमें पूरा सहयोग दिया है और हम उनके शुक्रगुजार हैं। पत्रकार वार्ता के दौरान चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव रजनीश दुबे भी मौजूद थे।