राजीव शर्मा, बहराइच। बहराइच जिले में बिजली विभाग की घोर लापरवाही के चलते टूटे पड़े हाईटेंशन बिजली के तार में चिपक कर 2 युवकों की दर्दनाक मौत होने से इलाके में अफरातफरी का माहौल छा गया। घटना कतर्नियां सेंचुरी रेंज क्षेत्र में स्थित कोतवाली मुर्तिहा इलाके से सामने आई है। जहाँ के बभनियाफाटा गांव के रहने वाले 20 वर्षीय सूरज राजभर पुत्र अछैवर राजभर व ओमप्रकाश यादव पुत्र गौरीशंकर यादव टूटे पड़े बिजली के तार की चपेट में आ गए जिनकी घटना स्थल पर ही मौत हो गयी।

जानकारी के मुताबिक सूरज नाम का युवक बुधवार की सुबह उस वक्त हाईटेंशन तार की चपेट में आ गया। जब वो शौच क्रिया के लिये निकला था तभी टूटे पड़े हाईवोल्टेज तार की चपेट में आकर बुरी तरह चीखने लगा। इसी बीच सूरज राजभर की चीख-पुकार सुनकर मौके पर पहुंचा 32 वर्षीय पड़ोसी ओमप्रकाश यादव ने उसे बचाने का प्रयास किया और उसमें ओमप्रकाश यादव भी हाईटेंशन बिजली के तार में चिपक गया। इस वारदात के चलते दोनों युवकों की घटनास्थल पर ही मौत हो गयी। मौत की सूचना मिलते ही दोनों मृतकों के परिवारों में मातम का माहौल छा गया। घटना की भनक पाते ही मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

कोतवाली मुर्तिहा क्षेत्र अंतर्गत बभनिया फाटा गांव का रहने वाला सूरज राजभर बीते मंगलवार की रात अपनी दुकान में सोया हुआ था। बुधवार की सुबह जब उसकी नींद खुली तो शौच क्रिया के लिये नजदीक खेत की तरफ जाने लगा। इस दौरान अंधेरा होने के कारण टॉयलेट जाते समय सूरज अपने साथ टॉर्च लेकर आगे बढ़ा। तभी उसके पैर में ठोकर लगने से उसके हाथ से टॉर्च छूट कर दूर जा गिरी। इस दौरान टॉर्च उठाने के लिए सूरज राजभर जैसे ही जमीन की तरफ झुका तो जमीन पर टूटी पड़ी हाईटेंशन बिजली की चलती लाइन वाले तार की चपेट में आ गया।
सूरज जान बचाने के लिए चीखने लगा। शोर सुनकर पड़ोस की दुकान में सोया ओमप्रकाश यादव (32) मदद के लिए दौड़ा, लेकिन वह भी हाईटेंशन की चपेट में आ गया। सूरज व ओम प्रकाश की मौके पर ही झुसलकर मौत हो गयी। इस घटना के बाद मौके पर भारी भीड़ जुट गई। ग्रामीणों ने मृतकों के परिजनों को सूचित किया और मुर्तिहा कोतवाली को भी घटना की जानकारी दी। सूचना पर पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन विद्युत विभाग का कोई कर्मचारी मौके पर नहीं आया। गुस्साए ग्रामीणों का कहना है कि दुकान के ऊपर से गुजरी हाईटेंशन लाइन जर्जर हो चुकी थी। इस बाबत पूर्व में विद्युत महकमे को चेताया गया था, लेकिन समय रहते कोई कार्रवाई नहीं हुई। पुलिस ने पंचनामा कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।