लखनऊ। उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव के अंतिम चरण का मतदान आज शाम पांच बजे समाप्त हुआ। इसी के साथ निकाय चुनाव की सरगर्मी भी समाप्त हो गयी है। अब प्रत्यशियों को इंतज़ार है नतीजे का। हालाँकि निकाय चुनाव के खत्म होते ही राजनीतिक पंडितों तथा तमाम सर्वे एजेंसियों की भविष्यवाणी सामने आने लगी है। इसी कड़ी में एबीपी न्यूज और सी वोटर की तरफ से किये गए सर्वे अब खुलासा भी हो गया है। सर्वे के मुताबिक सोलह में से पंद्रह नगर निगम पर भाजपा जीत दर्ज करती नज़र आ रही है। व्ही एक सीट समाजवादी पार्टी के खाते में जा सकती है।

एक्जिट पोल के मुताबिक राजधानी लखनऊ से मेयर पद की भाजपा प्रत्याशी संयुक्त भाटिया की जीत लगभग तय है।  लखनऊ में भाजपा को 40 प्रतिशत, सपा को 27, बसपा को 13 तथा कांग्रेस को 18 प्रतिशत वोट मिलेंगे।वहीं सीएम योगी के गृहनगर गोरखपुर में भी भाजपा को जीत मिलती हुई दिखाई दे रही है। यहाँ पर बीजेपी को 46 प्रतिशत, सपा 22, बसपा 11, कांग्रेस 10 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। साथ ही भगवन श्रीराम की नगरी अयोध्या में भी भाजपा अपना परचम लहराते हुए नज़र आ रही है। यहां भाजपा को 48 प्रतिशत, सपा 32, बसपा 17, और कांग्रेस को 2 प्रतिशत वोट पाने में कामयाबी मिल सकती है। वाराणसी के मेयर पद पर बीजेपी की मृदुला जायसवाल बाजी मारती हुई दिख रही है। यहां 45 प्रतिशत वोट के साथ बीजेपी सबसे आगे, 21प्रतिशत सपा को, बसपा को 14,   कांग्रेस को 16 और अन्य को 3 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं।

कानपुर में भी एक्जिट पोल के मुताबिक़ भाजपा जीतती दिखाई दे रही है, यहाँ पर भाजपा को 34, सपा को 25, बसपा 21 तथा कांग्रेस 20 प्रतिशत वोट हासिल कर सकती है। इलाबाद में भी बीजेपी को बड़ी जीत मिलती हुई दिखाई दे रही है, यहाँ पर भाजपा को 49, सपा को 25, बसपा को 13, तथा कांग्रेस को 12 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। आगरा में भी भाजपा को भारी जीत मिलती दिख रही है, यहाँ पर भाजपा को 52, सपा 12, बसपा 27, कांग्रेस 4 प्रतिशत वोट हासिल कर सकती है।

मथुरा में एक्जिट पोल के अनुसार भाजपा का मेयर बनता हुआ दिखाई दे रहा है। झांसी में भी भाजपा को भारी जीत मिलती हुई दिख रही है, यहाँ पर भाजपा को सबसे ज्यादा 50 प्रतिशत वोट मिलते हुए दिखाई दे रहे हैं। अलीगढ़ में भी एक्जिट पोल के अनुसार भाजपा जीतती हुई दिखाई दे रही है, यहाँ पर भाजपा को 46, सपा को 24 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं। बरेली में एक्जिट पोल के अनुसार भाजपा जीतती हुई दिखाई दे रही है, यहाँ पर भाजपा को 49 प्रतिशत वोट के साथ सबसे ऊपर है। गाजियाबाद में भी भाजपा को जीत मिलती हुई दिखाई दे रही है, यहाँ पर भाजपा को 50, और मुख्य प्रतिद्वंदी सपा को मात्र 5 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं।

वहीं फिरोजाबाद में एक्जिट पोल के अनुसार समाजवादी पार्टी जीतती हुई दिखाई दे रही है। यहाँ पर सपा को 30 प्रतिशत और भाजपा को 25 प्रतिशत वोट मिलने की उम्मीद है।