गोरखपुर। उत्तर प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा लहराएगा गोरखपुर में। यहां पर लहराने वाला तिरंगा ध्वज की ऊंचाई 250 फीट होगी। इसको लेकर जिला प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। गोरखपुर शहर में 250 फीट ऊंचा तिरंगा लगने के बाद प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा गोरखपुर में लहराएगा। शहर के बीच में करीब 250 फिट की ऊंचाई पर लगने वाला तिरंगा 15 किलोमीटर दूर से भी दिखेगा। जिलाधिकारी के नेतृत्व में अधिकारियों की टीम ने सोमवार को तिरंगा लगाने के लिए तीन चौराहों का निरीक्षण किया जिसमें से किसी एक स्थान पर तिरंगा का स्थापित करने की योजना है।

राष्ट्रीय राजधानी व कुछ अन्य प्रदेशों की तर्ज पर उत्तर प्रदेश सरकार भी भारत के राष्ट्रीय ध्वज को सर्वोच्च ऊंचाई पर फहराने की योजना पर काम कर रहा है। इस क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के गृह जनपद गोरखपुर में उत्तर प्रदेश का सबसे ऊंचा तिरंगा लगाने की तैयारी शुरू हो गई है। इस योजना के तहत शहर के किसी ऐसे चौराहे या स्थान पर 250 फीट ऊंचे पोल पर तिरंगा फहराने की योजना है। इसके लग जाने से पूर्वांचल के साथ-साथ आसपास के जिलों के लोगों के लिए यह पयर्टन का केंद्र भी होगा।

तिरंगा लगाने के लिए स्थान के चयन के क्रम में जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने सोमवार को अधिकारियों के साथ शास्त्री चौक, पैडलेगंज चौराहा तथा रामगढ़ताल के पास स्थल का निरीक्षण किया।इस दौरान अधिकारियों ने सभी  बिंदुओं  पर गहनता से पड़ताल की। हालांकि स्थान को लेकर अभी कोई निर्णय नहीं हो सका है। निरीक्षण के दौरान अपर मुख्य नगर अधिकारी डीके सिन्हा, एडीएम सिटीरजनीश चन्द्र, एसीएम पंकज श्रीवास्तव, एसपी सिटी विनय सिंह, ट्रैफिक आदित्य वर्मा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।