लखनऊ। प्रदेश के सूचना निदेशक अनुज कुमार झा ने नई दिल्ली स्थित ईरान कल्चरल हाउस से सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग द्वारा प्रकाशित उर्दू मासिक साहित्यिक पत्रिका ’नया दौर’ को भेजे गए प्रशंसा पत्र पर ईरान के सांस्कृृतिक काउंसलर को धन्यवाद पत्र भेजा है। इस पत्र में श्री झा ने कहा कि प्रशंसा पत्र सूचना विभाग के लिए प्रेरणादायी है। उन्होंने इस पत्र में कहा है कि ’नया दौर’ पूरी उर्दू दुनिया की लोकप्रिय एवं प्रतिष्ठित पत्रिका है जिसे अब आॅनलाइन भी किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इसके डिजिटल अंक जल्द ही सूचना विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे। नया दौर के फेसबुक पेज पर इस वर्ष के सभी डिजिटल अंक मौजूद हैं। गौरतलब है कि ईरान कल्चर हाउस के सांस्कृृतिक काउंसलर ने ’नया दौर’ के अक्टूबर 2017 के अंक की प्रशंसा में सूचना विभाग को पत्र भेजा है। ‘नया दौर’ का अक्टूबर का अंक लखनऊ के मोहर्रम से सम्बंधित उर्दू साहित्य पर केंन्द्रित है। मोहर्रम में पढ़े जाने वाले सलाम, मरसिये और नोहे इस अंक में विशेष रूप से शामिल किए गए हैं।

लखनऊ में नवाबी दौर के मोहर्रम तथा उसके बाद के मोहर्रम की परंपराएं, जुलूस, मातम, अज़ादारी, शामे ग़रीबां, बहत्तर ताबूत का जुलूस जैसी लखनऊ के मोहर्रम की विशेषताओं पर लेख शमिल किए गए हैं। श्री झा ने इस पत्र में कहा है कि पत्रिका की भविष्य में भी प्रतिष्ठा के अनुरूप इसमें साहित्यिक कृृतियों का समावेश किया जाता रहेगा। श्री झा ने ईरान के काउंसलर को भेजे पत्र में यह भी लिखा है कि उन्हें उम्मीद है कि भविष्य में भी ’नया दौर’ के अंकों की तारीफ भी आप की ओर से मिलती रहेगी।