लखनऊ/नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश शहरी निकाय चुनावों के दूसरे चरण में राजधानी लखनऊ समेत 25 जिलों में आज सुबह शांतिपूर्ण ढंग से मतदान शुरू हुआ। राजधानी लखनऊ में आज मतदाता शहर की पहली महिला मेयर चुनने के लिये मतदान कर रहे हैं। लखनऊ में अपने मताधिकार का प्रयोग करने के बाद राज्य निर्वाचन आयुक्त एस. के. अग्रवाल ने पत्रकारों से कहा, ‘‘मेरी जनता से अपील है कि अपने नगर में सुविधाओं के विकास, शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लक्ष्य से अपने घर से बाहर निकलें और भारी संख्या में मतदान करें। राष्ट्र निर्माण के लिये मतदान करें और इन चुनावों में साबित कर दे कि नगर निगम का मतदाता किसी से पीछे नहीं है।’’

यूपी में नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण के तहत आज 25 जिलों में निकाय चुनावों के लिए मतदान हो रहा है। इनमें मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अमरोहा, रामपुर, पीलीभीत, शाहजहांपुर, अलीगढ़, मथुरा, मैनपुरी, फर्रूखाबाद, इटावा, ललितपुर, बांदा, इलाहाबाद, लखनऊ, सुलतानपुर, अम्बेडकरनगर, बहराइच, श्रावस्ती, सन्तकबीरनगर, देवरिया, बलिया, वाराणसी और भदोही शामिल हैं। मतदान के मद्देनजर सभी जिलों में व्यापक सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है।

राजधानी लखनऊ में मंत्री स्वाति सिंह, मोह​सिन रजा के अलावा विधायक नीरज बोरा ने भी सुबह ही अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लोग रविवार शाम तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकते हैं। मदतान के मद्देनजर जिन जिलों में मतदान की प्रक्रिया हो रही है वहां पर सड़कें पूरी तरह से खाली हैं। सड़कों पर बहुत ही कम संख्या में वाहन नजर आ रहे हैं।

लखनऊ के कई मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं की भारी भीड़ देखी गयी। शहर के कई इलाकों में मतदाताओं ने मतदाता सूची में अपना नाम नहीं होने की शिकायत की। इससे पहले 22 नवंबर को पहले चरण का मतदान हुआ था। निकाय चुनाव का तीसरा और अंतिम चरण का मतदान 29 नवंबर को होगा। इसके बाद 1 दिसंबर को वोटों की गिनती होगी और परिणाम की घोषणा की जाएगी।