बी० पाल भारती। सिद्धार्थनगर, समूचे प्रदेश में नगर निकाय चुनाव होने के चलते आज जहां पूरे प्रदेश का माहौल गरमाया हुआ है वहीं एक सरगर्मी राज्य निर्वाचन आयोग को प्रेषित शिकायती-पत्र ने और बढ़ा दी है। उक्त पत्र जनपद सिद्धार्थनगर के नगर पंचायत के ही संजय गुप्ता पुत्र बाबूराम गुप्ता, सुभाषनगर निवासी ने नगर पंचायत से ही सटे ग्राम पंचायत गडाकुल के परिवार रजिस्टर की नकल जोकि 18-11-2017 को प्राप्त की गई है।

उक्त ग्राम पंचायत गडाकुल से ही वर्ष 2015 में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मतदाता सूची तथा उक्त चुनाव की मतदाता सूची के साथ-साथ फरवरी 2017 में हुए विधानसभा चुनाव की मतदाता सूची एवं मतदाता पर्ची को निकाल कर जहां अपने शिकायती-पत्र में संलग्न किया। वहीं नगर पंचायत शोहरतगढ़ के नगरीय निकाय की मतदाता सूची तथा मतदाता पर्ची को भी संलग्न कर अपने शिकायत-पत्र को उक्त प्रत्याशी के दो जगह नागरिक होने के साक्ष्यों को मजबूत बनाते हुए राज्य निर्वाचन आयोग से शोहरतगढ़ नगर पंचायत के मतदान तिथि से पूर्व उक्त मामले की जांच कर यथोचित कार्रवाई करने का अनुरोध किया है।

देखना अब यह है कि उक्त मामले के जांच से संबंधित जिम्मेदार अधिकारी उक्त स्थिति की कसौटी पर उक्त प्रत्याशी के द्वारा जमा की पर्ची को वैध पाते हैं या फिर अवैध। बहरहाल जबतक निर्णय नहीं आता है तबतक ऊंट किस करवट आता है ये जनता के बीच कौतुहल का विषय है। निर्वाचन आयोग द्वारा जांच के बाद निर्णय कुछ भी आये किन्तु आवश्यकता इस बात की है कि जितनी जल्दी हो निर्णय आ जाए। बकौल शिकायतकर्ता उक्त नगर पंचायत के मतदाताओं के लिए मतदान करने के लिए दुविधा की स्थिति को समाप्त करेगा। जोकि सचमुच में जनहित के साथ-साथ निर्वाचन आयोग की प्रतिवद्धता को सुदृढ़ स्थिति दिलाएगा।

  • दो जगह पर नागरिक होने के प्रमाण मिले हैं उक्त प्रत्याशी के
  • राज्य चुनाव आयोग, मुख्यमंत्री, जिला निर्वाचन अधिकारी को पंजीकृत-पत्र से प्रेषित की गयी शिकायत
  • दो दिन से अधिक बीत चुका समय, अभी तक नहीं रेंगा जिम्मेदार अधिकारियों के कान पर जूं

प्रकरण से जुड़े साक्ष्य कुल 6 पेज एवं प्रत्याशी का फोटो-