लखनऊ। उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव में पहले चरण का मतदान हो रहा है। मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ जो अभी तक जारी है। सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने सुबह अपने गृह जनपद गोरखपुर में मतदान किया। 24 जिलों की 5 नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषद और 154 नगर पंचायतों यानी 230 निकायों के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

इस चुनाव प्रक्रिया के दौरान कई जगह विरोध प्रदर्शन, अव्यवस्था और पोलिंग बहिष्कार की सूचना है। कई जगह पुलिस को मामला शांत कराने में लाठियां भी भांजनी पड़ी। कानपुर के नौबस्ता थाना क्षेत्र के राजीव विहार मछरिया के वार्ड 63 पोलिंग बूथ संख्या326 में सुबह 2 ईवीएम मशीन खराब हो गई। इस कारण मतदान बाधित हो गया। इस दौरान गुस्साए लोगों ने मौके पर नारेबाजी व हंगामा शुरू कर दिया। मामला बढ़ने लगा तो नौबस्ता पुलिस मौके पर पहुंची और लाठीचार्ज कर दिया।

कानपुर के चकेरी क्षेत्र के वार्ड 58 में वोटिंग करने पहुंचे मतदाताओं ने हंगामा काटा। मतदाताओं ने आरोप लगाया कि ईवीएम में किसी भी पार्टी का बटन दबाने पर एक ही पार्टी को वोट जा रहा है। कानपुर में ही बाबूपुरवा थाना क्षेत्र के वार्ड 102 पर उस समय हंगामा हो गया, जब लोगों ने पोलिंग एजेंट पर जबरन वोटिंग का आरोप लगा दिया। इसके बाद हंगामा कर रहे लोगों को पुलिस ने खदेड़ा।  मामले में 4 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

मेरठ में वोटर लिस्ट से भारी संख्या में लोगों के नाम गायब होने की सूचना है। यहां वोट ना डाल पाने पर लोगों में भारी नाराजगी देखी गई। लोगों ने वोटर लिस्ट में गड़बड़ी का आरोप लगाया। मेरठ के परतापुर के जैनपुर में चुनाव बहिष्कार का मामला सामने आया है। यहां 15 दिन से युवक के गायब होने से लोगों में आक्रोश है।  लोगों को समझाने के लिए खुद मेरठ की एसएसपी मंजिल सैनी मौके पर पहुंचना पड़ा।

हापुड़ में आर्य कन्या इंटर कॉलेज के बूथ संख्या 51 पर एक महिला ने पीठासीन अधिकारी पर दबंगई का आरोप लगाया है। आरोप है कि बुजुर्ग महिला से बैलेट पेपर छीन लिया गया और मोहर लगे बिना ही मतपेटी में डलवाया गया। महिला ने उसका वोट ख़राब करवाने का आरोप लगाया है। उसने कहा कि उसे केंद्र से भगा दिया गया। शामली नगर पालिका के बूथ नम्बर 23 से खबर आई है कि यहां एक निर्दलीय प्रत्याशी पोलिंग बूथ पर नाश्ता करवा रही हैं। आरोप है कि प्रत्याशी अंजन बंसल वोटरों को अपने चुनाव निशान लगे कप में चाय पिला रही हैं। मामले में सहारनपुर कमिश्नर ने कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

आगरा में चुनार इलाके के बूथ नम्बर-12 में विवाद हो गया है। फर्जी मतदान को लेकर सपा और बीजेपी कार्यकर्ताओं के आपस में भिड़ने की खबर है। दोनों ही तरफ से प्रत्याशियों ने एक दूसरे पर फर्जी मतदान कराने का आरोप लगाया है। पुलिस ने मौके से 4 लोगों को हिरासत में लिया। उन्नाव में फर्जी वोट डालने आई किशोरी को डीएम ने पकड़ा है। यहां गंगा घाट नगर पालिका के सरस्वती महतो विद्यालय में पकड़ी गई किशोरी के प्रमाण पत्र और आधार कार्ड की जांच की जा रही है। बिजनौर के मुस्लिम कन्या जूनियर हाईस्कूल में वोट डालने को लेकर दारोगा का मतदाता से विवाद हो गया। आरोप है कि दारोगा ने विवाद बढ़ने पर मतदाता को थप्पड़ मार दिया। बहरहाल खबर लिखे जाने तक फैली अव्यवस्था के बावजूद दोपहर एक बजे तक लगभग 31 प्रतिशत मतदान हो चुका था।