जबरदस्त लाभ देगा 1 ग्लास इलायची पानी, दूर रहेंगी कई बीमारियां

Benefits Of Cardamom Water Cardamom water is the medicine for many diseases  brmp | इस वक्त पी लें सिर्फ 1 गिलास इलायची पानी, कई बीमारियां रहेंगी दूर,  जानिए जबरदस्त लाभ | Hindi News, सेहत

नई दिल्ली। इलायची का पानी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। इलायची का उपयोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन इलायची के सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। आयुर्वेद में इलायची का अपना महत्व है। रोजाना इलायची का पानी पीने से सेहत को कई तरह से फायदे पहुंचते हैं।

ऐसे तैयार करें इलायची का पानी

1 लीटर पानी में 5 इलायची छीलकर रातभर के लिए भिगो दें। सुबह उठकर सबसे पहले इस पानी को गर्म करके पी लें। एक बार की जगह आप इस पानी को दिन में 2 से 3 बार पी सकते हैं।

इलायची का पानी पीने के फायदे

वजन करे कंट्रोल
इलायची वजन कम करने में भी मददगार है। यह विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों और एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होती है। जो शरीर में जमे एक्सट्रा फैट को कम करने में मदद करते हैं। इससे बढ़ते वजन को कंट्रोल में रखने में मदद मिलती है।

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है
इलायची का पानी पीने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है
इलायची में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है। लिहाजा यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मददगार है। इसके अलावा इलायची का पानी शरीर में खून के थक्के बनने का खतरा कम होता है और हार्ट की बीमारियों से बचाता है।

पाचन करे दुरुस्त
अगर आप रोज खाली पेट इलायची का पानी पीते हैं तो पाचन तंत्र मजबूत होता है। ऐसे में आपको पेट संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है।

Leave a Reply