चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी: वीडियो बनाने वाली लड़की और उसके ब्यॉयफ्रेंड की चैट आई सामने, जानें क्या हुआ खुलासा

पंजाब के मोहाली स्थिति चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में करीब 60 छात्राओं के नहाते हुए वीडियो वायरल करने के मामले में एक नया मोड़ सामने आया है। दरअसल आरोपी लड़की और उसके ब्यॉयफ्रेंड की चैट सामने आई है। जिसमें आरोपी लड़के ने लड़की से कंटेंट डिलीट करने की बात की और साथ ही उसने कहा कि एक बार में सब कुछ क्लियर कर दो और एक फोल्डर डिलीट करदो । वहीं पंजाब सरकार ने इस मामले पर सख्त रुख अख्तियार किया है। जहां पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने इस पूरे मामले में उच्च स्तरीय जांच के आदेश दिए हैं। आपको बता दें की मुख्यमंत्री ने ट्वीट करते हुए कहा, “चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी की घटना सुनकर दुख हुआ। हमारी बेटियां हमारी शान हैं। घटना की उच्च स्तरीय जांच के आदेश दे दिए हैं। जो भी दोषी होगा सख्त कार्रवाई करेंगे। मैं लगातार प्रशासन के संपर्क में हूं। मैं आप सब से अपील करता हूं कि अफवाहों से बचें।” वहीं, चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के चांसलर सतनाम सिंह संधू का कहना है कि पुलिस पूरी घटना की जांच कर रही है और हम उनकी मदद कर रहे हैं।

वीडियो वायरल करने वाला शख्स पुलिस की हिरासत में
वहीं रिपोर्ट के मुताबिक, आरोपी छात्रा ने छात्राओं के नहाते हुए वीडियो अपने शिमला में बैठे एक पुरुष मित्र को भेजा था, जहां उस युवक ने वीडियो को इंटरनेट पर अपलोड कर दिया, जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है। बता दें की वीडियो के वायरल होते ही चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी के परिसर में भारी हंगामा मच गया और छात्रावास में छात्राओं ने बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया। जिसको लेकर छात्राओं ने ‘We Want Justice’ के नारे लगाए। जहां विरोध के दौरान पुलिस को छात्रों को तितर-बितर करने के लिए लाठीचार्ज भी किया।

कॉलेज प्रशासन ने वीडियो वायरल की खबरों को असत्य और निराधार बताकर रद्द किया
पंजाब की अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक गुरप्रीत देव ने संवाददाताओं से कहा कि ऐसा लगता है कि आरोपी छात्रा ने अपना एक वीडियो युवक के साथ साझा किया और किसी अन्य छात्रा का कोई आपत्तिजनक वीडियो नहीं मिला है। जहां विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने भी उन खबरों को “झूठी व निराधार” बताकर खारिज कर दिया, जिनमें दावा किया गया था कि विश्वविद्यालय के छात्रावास में कई छात्राओं के वीडियो बनाए गए और सोशल मीडिया पर साझा किए गए तथा कई छात्रों ने इस प्रकरण के बाद आत्महत्या का प्रयास किया।

सभी दोषियों पे सख्त कारवाही, आरोपियों को मिलेगी कड़ी से कड़ी सजा– केजरीवाल
दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मामले में संलिप्त लोगों को “कठोरतम सजा” मिलेगी। इतना ही नही केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए कहा की, ‘‘पीड़ित बेटियां हिम्मत रखें। हम सब आपके साथ हैं। सभी संयम से काम लें।’’

मामले में पूछताछ जरूरी- मनीषा गुलाटी
वहीं, पंजाब महिला आयोग की अध्यक्षा मनीषा गुलाटी ने भी विश्वविद्यालय परिसर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। साथ ही उन्होंने कहा, ‘‘ मैं अभिभावकों की चिंता को समझ सकती हूं और उन्हें आश्वस्त करना चाहती हूं कि इस मामले की पुलिस द्वारा जांच की जा रही है। इतना ही नही ’’ गुलाटी ने कहा, ‘‘यह गहन का जांच का विषय है कि महिला ने क्यों वीडियो बनाया। उसने अन्य लड़कियों का वीडियो रिकॉर्ड किया या नहीं, यह जांच का विषय है।’’

पीड़ित लड़कियों को उचित सलाह और सुरक्षा दी जाए
राष्ट्रीय महिला आयोग ने एक बयान में कहा कि निकाय की अध्यक्ष रेखा शर्मा ने पंजाब पुलिस के महानिदेशक को पत्र लिखकर मामले में तत्काल प्राथमिकी दर्ज करने और इस मामले में बिना किसी लापरवाही के कड़ाई से निपटने को कहा है। इतना ही नही आयोग ने कहा कि मामले की पीड़ित लड़कियों को उचित परामर्श दिया जाए और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाए। जहां महिला अधिकार निकाय ने चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के कुलपति को भी पत्र लिखकर कानून के अनुसार दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और विश्वविद्यालय से मामले की निष्पक्ष तरीके से गहन जांच करने को कहा है।

Report by Vinay satti