आर्टिज्म-कालाकारों को मंच प्रदान करने का एक प्रयास

नए कलाकारों को एक ऐसा मंच प्रदान किया जा रहा है जो उनके लिए आदर्श साबित हो। इस बार 11 वीं वार्षिक पेंटिग प्रदर्शनी का आयोजन दिल्ली के लोधी एस्टेट स्थित एएफडी दिल्ली में किया गया। इसका उद्घाटन वरिष्ठ भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी ने राजदूत दीपक वोहरा के साथ किया। यह प्रदर्शनी वेलडन आर्ट अकादमी और एमएएफएसी (महाराजा अकादमी ऑफ फाइन आर्ट एंड क्राफ्ट) द्वारा हर साल किया जाता है। इसकी शुरूआत मशहूर कलाकार एल आर गांधी की बेटी आर्टिस्ट अमिता कौर द्वारा की गई है। अमिता कौर बच्चों को कला का प्रशिक्षण देने के लिए मशहूर हैं।
कलाकारों को आदर्श मंच प्रदान करने वाले इस कला उत्सव को आर्टिज्म नाम दिया गया है। आर्टिज्म में छात्रों की कलाकृति को प्रदर्शनी के जरिए सामने लाया जाता है। आर्टिज्म में कई प्रतिष्ठित हस्तियों जैसे मोहम्मद हामिद अंसारी (भारत के पूर्व उपराष्ट्रपति), स्व. शीला दीक्षित (पूर्व मुख्यमंत्री- दिल्ली), डॉ. करण सिंह और जोनाथन कैनेडी (निदेशक कला, ब्रिटिश काउंसिल इंडिया) तक प्रदर्शनी में शामिल हो चुके हैं। इस बार के आर्टिज्म में एमएएफएसी और वेलडन आर्ट अकादमी के 124 प्रतिभागियों द्वारा सुंदर कलाकृतियों का प्रदर्शन किया गया। आर्टिज्म एक वार्षिक कला उत्सव है जो आगामी कलाकारों को एक आदर्श मंच प्रदान करता है। बच्चे अपनी पेंटिंग को प्रदर्शित करते हैं। आर्टिज्म में उन्हें प्रशंसा ट्राफियां और प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाता है। वार्षिक प्रदर्शनी अपने प्रतिभागियों और बच्चों के बीच मुक्त अभिव्यक्ति को बढ़ावा देती है, आपसी बातचीत के माध्यम से बहुत आत्मविश्वास प्राप्त करते हैं। दरअसल आर्टिज्म एक एकीकृत प्रयास है जिसमें रचनात्मक छात्र, उनके माता-पिता, स्वयंसेवक और शुभचिंतक शामिल हैं। वे सभी कलावाद को एक निरंतर सफलता बनाने के लिए तालमेल में योगदान करते हैं।
अमिता कौर ने भारत के अलावा एम्स्टर्डम, रॉटरडम और नीदरलैंड आदि की दूसरी जगहों के गुरूद्वारों में कई प्रदर्शिनयों का आयोजन कर चुकी हैं। अमिता आर्ट थेरेपी के जरिए भी समाज में जागरूकता लाने का आभियान चला रही हैं।