आईआईटी से अब अन्य कॉलेजों के छात्रों को भी मिलेगा इंटर्नशिप का मौका

अमर भारती : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) से अब दूसरे कॉलेजों के छात्र-छात्राओं को भी इंटर्नशिप करने का मौका दिया जा सकता है। यानी अगर किसी विद्यार्थी ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से पढ़ाई नहीं की है, तब भी उन्हें इस संस्थान से इंटर्नशिप करने का मौका मिलेगा। लेकिन इसके लिए कुछ नियम रखे जाएंगे।

सूत्रो के अनुसार प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति के तहत विद्यार्थियों को यह मौका दिया जाएगा। इसके लिए आईआईटी गुवाहाटी अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) से मान्यता प्राप्त इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रधानमंत्री विशेष छात्रवृत्ति के तहत पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों में से चुना जाएगा।

इसमें बड़ी बात यह है कि ये मौका खास जम्मू-कश्मीर के छात्र-छात्राओं के लिए होगा। आईआईटी गुवाहाटी के निदेशक ने बताया है कि 2020 सत्र से छात्रों को इस इंटर्नशिप का मौका मिलेगा जिसका फोकस केवल रिसर्च पर रहेगा। जम्मू-कश्मीर के छात्रों को रोजगार से जोड़ने के मकसद से इंटर्नशिप की यह योजना बनाई गई है।

अगले साल 2020 में 1 मई से 30 मई तक इंजीनियरिंग के 100 छात्र-छात्राओं को यह इंटर्नशिप मिलेगी। इसमें प्रति बैच 20-25 छात्र होंगे। इस इंटर्नशिप के लिए अब आईआईटी प्रोजेक्ट डिजाइन करेगा। इसमें फिजिक्स और केमिस्ट्री की विशेष ट्रेनिंग होगी। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसकी शुरुआत आईआईटी गुवाहाटी में हो रही है। इसके बाद अन्य आईआईटी को भी जोड़ा जा सकेगा।


Warning: file_get_contents(index.php): Failed to open stream: No such file or directory in /home/l4vfpquljf6f/public_html/wp-includes/plugin.php on line 437